इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

शुक्रवार, 16 मई 2008

ब्लोग्गिंग पर कुछ खबरें.

जबसे मैंने ये चिट्ठाकारी करना शुरू किया है तब से स्वाभाविक रूप से इससे संबंधित सभी समाचारों, सभी आलेखों , रिपोर्टों आदि पर नज़र रहती है, और जब भी कुछ विशेष पता चलता है तो सोचता हूँ की आप लोगों को भी बताया जाए। अभी कुछ दिनों पहले मैंने जिक्र किया था की इन दिनों विभिन्न समाचार माध्यमों में ब्लोग्गिंग की खूब चर्चा हो रही है। मैंने कई अंतर्राष्ट्रीय रेडियो प्रसारों में हिन्दी चिट्ठाकारी पर प्रस्तुत रिपोर्टों और साक्शाकारों को सुना और ये सिलसिला अब भी जारी है। इसके अलावा मैंने महसूस किया है की पिछले कुछ समय से जनसत्ता ( जहाँ अपने मोहल्ले के अविनाश भाई और अज़दक जी महाराज जामे रहते हैं ) के अलावा अमर उजाला के दिल्ली संस्करण में हिन्दी चिट्ठाकारी पर कुछ न कुछ जरूर छपता रहता है । आज भी इस बात की चर्चा है की कई वरिस्तथ साहित्यकार हिन्दी चिट्ठाकारी से जुड़ रहे हैं।

इस लघु आलेख में इस बात का जिक्र किया गया है की पिछले कुछ समय में इस ब्लोग्गिंग की बढ़ती दुनिया में किस प्रकार से हिन्दी के जाने माने साहित्यकार भी अपनी दुनिया बना रहे हैं। हमारे बोधिसत्व जी, विष्णु नागर जी, अलोक जी, अलोक पुराणिक जी और भी बहुत सारे साहित्यकारों का जिक्र किया गया है, न सिर्फ़ जिक्र किया गया है बल्कि उनके ब्लॉग पते को एक बॉक्स बना कर अलग से दिखाया गया है। सच कहूँ तो पढ़ कर एक सुखद गर्व की अनुभूती सी हुई की कहीं न कहीं ये अपने संसार की बात हो रही है। इसी तरह कुछ समय पहले चोखेर्बाली सहित बहुत सी महिला ब्लॉगर को अमर उजाला के विशेष पत्रांक रुपायन में जगह मिली थी। और ये सिलसिला लगाता बढ़ता जा रहा है। आगे एक अन्य ख़बर में अमिताभ , आमिर , और शाहरुख पर आधारित रिपोर्ट में भी ब्लोग्गिंग की चर्चा थी , मगर उनके बीच चल रही खींचतान को वहाँ ब्लोग्वार की संज्ञा दी गयी थी।

मुझे पुरी उम्मीद है की आने वाले समय में ब्लोग्गिंग का अपना ये अनूठा संसार सभी माध्यमों को पीछे छोड़ देगा.

7 टिप्‍पणियां:

  1. सही कह रहे हैं. आने वाला युग ब्लॉगिंग का ही है या यूँ कहें आ ही गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. कह तो आप सही रहे हैं।
    पर एक तथ्‍यात्‍मक बात- अविनाश तो जनसत्‍ता में जो छपते हैं वे वही हैं जिन्‍हें आप समझ रहे हैं पर अजदक जो जनसत्‍ता में छपते हैं उन्‍हें यदि आप ब्‍लॉगिंग वाले अजदक (प्रमोद भाई) मान रहे हैं तो ठीक जानिए कि प्रमोद भाई का कोई प्रशंसक आप से आ भिड़ेगा- एक ब्‍लॉगर की मान‍हानि के खिलाफ।
    :))

    उत्तर देंहटाएं
  3. पढ़ कर बहुत अच्छा लगा.....आप ऐसे ही हम सब का हौंसला बढ़ाते रहें...खबरें सुनाते रहें...अच्छा लगता है।

    उत्तर देंहटाएं
  4. jankari dete rahiye..hamara(hindi bloggron ka) housla badhta hai..

    उत्तर देंहटाएं
  5. उपयोगी जानकारी.
    ब्लॉगर्स के लिए अच्छी खबर .
    नई-नई सूचनाओं का इंतज़ार रहेगा.
    डा.चंद्रकुमार जैन

    उत्तर देंहटाएं
  6. हम भी इस उम्मीद से आस लगाये बैठे है.....

    उत्तर देंहटाएं
  7. aap sabkaa dhanyavaad. masijeevi jee, kya aap sach kah rahe hain ki main wakai bhool kar raha hoon aur jansatta wale azdak jee aur apne blog wale azdak jee alag alag hain. chaliye achha kiya aapne bata diya. meri khuskismatee ki main dono hee azdakon ko padhtaa hoon. dhanyavaad.

    उत्तर देंहटाएं

मैंने तो जो कहना था कह दिया...और अब बारी आपकी है..जो भी लगे..बिलकुल स्पष्ट कहिये ..मैं आपको भी पढ़ना चाहता हूँ......और अपने लिखे को जानने के लिए आपकी प्रतिक्रियाओं से बेहतर और क्या हो सकता है भला

साथ चलने वाले

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...