इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

गुरुवार, 16 सितंबर 2010

दिल्ली ब्लॉगर्स करेंगे धमाल .........ब्लॉगर्स और मीडिया ...होंगे आमने सामने ...ब्लॉग मीडिया का विरोधी .....या ,कि बन सकता है ...पूरक मीडिया ..........


जी हां , मुझे जानने वाले अच्छी तरह समझ चुके होंगे कि मेरा ईशारा किस तरफ़ है ............और फ़िर जहां झा जी हों, वहां ब्लॉग बैठक की बात न हो ये हो नहीं सकता ......फ़िर चाहे इसके बदले में मुझे गुटबाज , घर से पैसे फ़ूंक कर तमाशा देखने वाला बेफ़कूफ़ , या कि बार बार ब्लॉगर बैठक करके उसकी रिपोर्टिंग कर कर के अपनी ब्लॉग पर रोते रहने वाला कहे .........या फ़िर एक और विवाद , एक और हंगामे , एक और मसाले को पैदा करने वाला .....या और भी कोई नाम देना चाहे ...खुशी से दे सकता है .....। ये ,मुझे जानने वाले बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि बेशक हिंदी ब्लॉगिंग ..बहुतों को फ़ूंफ़ां लगती हो...बहुतों को इससे अलग कुछ और लगती हो ....मगर मुझे पूरा यकीन है कि आने वाले कुछ वर्षों में इसकी ताकत का एहसास सभी को हो ही जाएगा ..फ़िर चाहे वो सरकार हो या मीडिया ....और अपने इसी विश्वास को बार बार मैं खुद ही आजमाता हूं । यही कारण है ब्लॉग की दुनिया को ..आम दुनिया के सामने लाने के लिए मेरा प्रयास चलता रहता है ...कभी किसी बहाने से तो कभी किसी और बहाने से ।


इस बार की योजना कुछ अलग है ...फ़िलहाल कोई भी रूप रेखा तय नहीं हुई है ...इसलिए अभी कुछ भी कहना जल्दबाज़ी होगी । मगर मोटे मोटे तौर पर ये जान लें कि इस बार ..ब्लॉगर कार्यशाला आयोजित करने की योजना बन रही है । इसके यूं तो कई पहलू होंगे मगर ..जो खास होंगे वे ये कि .....इस बार मीडिया के मित्रों को सक्रिय भागीदारी और विमर्श/बहस के लिए आमंत्रित किया जाएगा .....और विषय होगा "हिंदी ब्लॉगिंग : मीडिया की धुर विरोधी , या मीडिया की पूरक ....संभावनाओं की तलाश "। इसके अलावा ............ब्लॉगिंग और ब्लॉगर्स के लिए ...स्पॉंसर्स की तलाश .............। क्या हिंदी ब्लॉगिंग ...वाकई ....अंग्रेजी ब्लॉगिंग के अनुरूप नहीं हो सकती .....विभिन्न समाचार माध्यम और हिंदी ब्लॉगिंग ....आदि विषयों पर न सिर्फ़ चर्चा करने की योजना है बल्कि ...इस बात की पूरी कोशिश की जाएगी कि ..कुछ न कुछ ऐसा जरूर निकल कर आए जो ..सार्थक कहा जा सके ।

यहां मैं ये बताता चलूं ...कि यदि किसी आखिरी निष्कर्ष पर नहीं भी पहुंचा जा सका तो भी ...कम से इतना प्रयास तो किया ही जाएगा कि ..हिंदी ब्लॉगिंग .........से पूरी दुनिया को रुबरू करवाया जा सके ।
ये कब ..कैसे ..कहां (मेरा मतलब दिल्ली में ही किसी स्थान से है ) होगा .....फ़िलहाल सब कुछ लूप में है ।

आप सबसे यहां ये बात बांटने के पीछे सिर्फ़ दो मकसद है । पहला ये कि एक ब्लॉगर के रूप में , आप इसके लिए खुद को तैयार कर लें । दूसरी और जरूरी बात ये कि ....इस विषय पर आपकी जो भी राय हो / सलाह हो .....या कोई योजना हो तो ..अवश्य ही बताएं । अभी तो फ़िलहाल सिर्फ़ इतना तय हुआ है कि ये आयोजन शायद .....नवंबर में या वर्षांत के दिनों में हो .........मुझे प्रतीक्षा रहेगी आपके विचारों की .......................

37 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत नेक विचार लगे आपके, ईश्वर इस कार्य में आपको सफ़लता दे, यही शुभकामना है.

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  2. सबसे पहले तो शुभकामनाएं .. सुझाव या विचार बाद में!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. सफलता की अग्रिम शुभकामनाएं. और हां, ब्लाग तो इलेक्ट्रानिक मीडिया का ही एक दूसरा रूप नहीं है !(भले ही कुछ लोग आज इसे नकारा करें..).

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत बढ़िया. इस बार प्रयास करूंगा कि किसी प्रोग्राम को मिस नहीं कर दूं. मुझसे किसी भी प्रकार की अपेक्षा हो तो निःसंकोच कहें.

    उत्तर देंहटाएं
  5. हार्दिक शुभकामनाएं इस प्रयास के लिए .........अगर अक्टूबर के आखिर में हुआ तो शामिल होने की पूरी कोशिश रहेगी !

    उत्तर देंहटाएं

  6. बेहतरीन पोस्ट लेखन के बधाई !

    आशा है कि अपने सार्थक लेखन से,आप इसी तरह, ब्लाग जगत को समृद्ध करेंगे।

    आपकी पोस्ट की चर्चा ब्लाग4वार्ता पर है-पधारें

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत शुभ कामनाएँ इस ब्लॉगर मिलन की सफलता के लिये ।

    उत्तर देंहटाएं
  8. अरे भाई...१० नवम्बर तक तो रुको...आ रहा हू भई.. :)

    उत्तर देंहटाएं
  9. भावी ब्लॉगर मीट के लिए बहुत शुभकामनायें..!

    उत्तर देंहटाएं
  10. अजय जी बहुत ही सुन्दर और सार्थक प्रयास है आपका .लेकिन 10 नवम्बर तक रुक ही जाएँ तो अच्छा रहेगा क्योकि समीर जी आ रहें हैं और हमारी भी इक्षा है की समीर जी इस मीटिंग में जरूर हों ...

    उत्तर देंहटाएं
  11. आपकी सोच को सलाम! यहाँ तो हर कोई अपने लिए या अपने लिए सोचता है और एक आप हैं की सब के लिए सोच रहे हैं.... आपके प्रयास की सफलता के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  12. भावी प्रभावी योजना के लिए बधाई व शुभकामनाएं

    उत्तर देंहटाएं
  13. मुझे लगता है ब्लोगर और मीडिया एक दुसरे के पूरक हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  14. ब्लाग ब्लाग है और मीडिया मीडिया . ब्लाग मीडिया की जगह नही ले सकता क्योकि ब्लाग का अभी कोई खरीददार नही .

    उत्तर देंहटाएं
  15. गुटबाजी फिर शुरू...??? :-))
    अब अपना वायदा ध्यान रखना इस बार अकेले खर्चा नहीं करोगे ! और हाँ एक सीट मेरी रिजर्व करो बालकनी ( सबसे पीछे ) में ..पुराने रसगुल्लों की याद आ रही है !
    हार्दिक शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  16. अच्छा तो रसगुल्लों का भी इंतजाम है वहां. फ़िर तो हम भी टपक पडूंगा, सतीश सक्सेना जी का बगल वाला सीट हमरे लिये बुक किया जाये.:)

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  17. अच्छा तो रसगुल्लों का भी इंतजाम है वहां. फ़िर तो हम भी टपक पडूंगा, सतीश सक्सेना जी का बगल वाला सीट हमरे लिये बुक किया जाये.:)

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  18. महत्वपूर्ण विषय चुना है आपने…
    ब्लॉग, मीडिया का विरोधी नहीं बल्कि पूरक या कहें विकल्प बनकर रहेगा… ये बात और है कि मीडिया के दिग्गज अभी इसे सीरियसली नहीं ले रहे…

    आपको कार्यशाला हेतु शुभकामनाएं…

    उत्तर देंहटाएं
  19. इस सराहनीय प्रयास के लिये शुभकामनायें जी

    प्रणाम स्वीकार करें

    उत्तर देंहटाएं
  20. `यदि किसी आखिरी निष्कर्ष पर नहीं भी पहुंचा जा सका तो भी ...'

    वो अफ़साना जिसे अंजाम तक लाना न हो मुमकिन
    उसे इक खूबसूरत मोड़ देकर छोड़ना अच्छा :)

    उत्तर देंहटाएं
  21. बहुत बढ़िया कोशिश, भगवान् आपकी सहायता करे.


    हमारीवाणी को और भी अधिक सुविधाजनक और सुचारू बनाने के लिए प्रोग्रामिंग कार्य चल रहा है, जिस कारण आपको कुछ असुविधा हो सकती है। जैसे ही प्रोग्रामिंग कार्य पूरा होगा आपको हमारीवाणी की और से हिंदी और हिंदी ब्लॉगर के साथ-साथ अन्य भारतीय भाषाओँ और भारतीय ब्लागर के लिए ढेरों रोचक सुविधाएँ और ब्लॉग्गिंग को प्रोत्साहन के लिए प्रोग्राम नज़र आएँगे।

    अगर आपको हमारीवाणी.कॉम को प्रयोग करने में असुविधा हो रही हो अथवा आपका कोई सुझाव हो तो आप "हमसे संपर्क करें" पर चटका (click) लगा कर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

    आपकी असुविधा के लिए हमें खेद है!

    धन्यवाद!
    टीम हमारीवाणी


    हमारीवाणी पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि

    उत्तर देंहटाएं
  22. बढ़िया विचार :)
    जो भी प्रोग्राम बने जरुर सूचित करें ,हम तो जरुर आयेंगे !

    उत्तर देंहटाएं
  23. वाह ब्लॉगिंग गुट और मीडिया गुट बहुत सही... अच्छा लग रहा है...

    :)

    अच्छा है बहुत दिनों से कोई ब्लॉगर मीट के समाचार भी नहीं आ रहे हैं, अब लगा कि आपकी तरफ़ से ही खबर मिलेगी। बधाई आपको....

    उत्तर देंहटाएं
  24. ये उत्तम योजना -परियोजना -महायोजना
    आपकी सफलतम संयोजना में
    आपका स्वप्न
    साकार
    करे
    _____________शुभ कामनाएं !

    उत्तर देंहटाएं
  25. महत्वपूर्ण विषय चुना है आपने…
    ब्लॉग, मीडिया का विरोधी नहीं बल्कि पूरक या कहें विकल्प बनकर रहेगा… ये बात और है कि मीडिया के दिग्गज अभी इसे सीरियसली नहीं ले रहे…sabhar s.chiplunkar

    aap apne karya me nistha se lage rahen aur safal ho.

    pranam.

    उत्तर देंहटाएं
  26. खाना मिलेगा, पीना मिलेगा
    झा जी का न्योता है,
    सब कुछ मिलेगा,
    अरे नाचो मेरे यार, गाओ मेरे यार...

    अरे ये क्या, नाच की मस्ती में कुछ छिछोरे कहां से घुस आए...हाथ में झा जी की चॉकलेटी फोटो भी ले रखी है...कह रहे हैं झा जी हमारे ई-मेल का जवाब न देकर हमारा दिल तोड़ देते हैं...जबकि अब तो सुप्रीम कोर्ट भी हमें गलत नहीं ठहराता...अरे बाप रे बाप, या इलाही....झा जी पर रहम कर...

    जय हिंद...

    उत्तर देंहटाएं

मैंने तो जो कहना था कह दिया...और अब बारी आपकी है..जो भी लगे..बिलकुल स्पष्ट कहिये ..मैं आपको भी पढ़ना चाहता हूँ......और अपने लिखे को जानने के लिए आपकी प्रतिक्रियाओं से बेहतर और क्या हो सकता है भला

साथ चलने वाले

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...